तस्वीरें – अयोध्या का राम मंदिर कैसा दिखेगा

अयोध्या में श्री राम मंदिर के डिज़ाइन में पहले की तुलना में तीन नए गुंबद भी जोड़े गए हैं, जिसके कारण पहले की तुलना में मंदिर की ऊंचाई 20 फीट तक बढ़ जाएगी।

मंदिर के डिज़ाइन में बदलाव श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंजूरी के साथ ही हो रहा है, जिससे अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को मंदिर की भव्यता और इसकी वास्तुकला के प्रति आकर्षण का भाव और भी अधिक होगा।

Ram Mandir
Ram Mandir

श्री राम मंदिर के देख-रेख के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की स्थापना की गई है।
अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर के वरिष्ठ पुजारी महंत राजू दास के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार यह स्पष्ट हुआ है कि मंदिर में तीन और गुंबद होंगे।
महंत जी ने कहा है कि, “अयोध्या में हम श्री राम जी का एक भव्य मंदिर चाहते थे और इसके लिए मैं मंदिर ट्रस्ट का आभार व्यक्त करता हूं।” श्री राम मंदिर के नए डिज़ाइन में तीन नए गुंबद होंगे इसके साथ ही यह मंदिर 3 मंजिला होगा।

Ram Mandir
Ram Mandir

श्री राम मंदिर निर्माण कार्यशाला के प्रबंधक अन्नू भाई सोमपुरा के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार मंदिर निर्माण में पत्थर, लकड़ी के अलावा चांदी, सोना और तांबे का प्रयोग भी किया जाएगा। मंदिर के मुख्य दरवाजों के डिज़ाइन में सोने और चांदी का उपयोग किया जाएगा।

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे।
महंत राजू दास जी ने कहा है की नए डिज़ाइन वाले मंदिर में लगभग एक लाख श्रद्धालु एक साथ मंदिर में पूजा अर्चना कर सकेंगे।

Ram Mandir
Ram Mandir

उन्होंने बताया है कि प्रत्येक मंजिल में भगवान श्रीराम से जुड़ी चीजें होंगी, जिनमें झांकी और राम दरबार जैसी कलाकृतियां और रूप रेखाएं शामिल होंगे।

महंत दास जी ने कहा की प्रधानमंत्री मोदी जी श्री राम मंदिर के शिलान्यास समारोह में जाने से पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे।

Ram Mandir
Ram Mandir

मंदिर के मुख्य वास्तुकार निखिल सोमपुरा ने बताया कि मंदिर की ऊंचाई 141 फीट से बढ़ाकर 161 फीट कर दी गई है। ऊंचाई बढ़ाने के पीछे का सबसे बड़ा कारण यह था कि श्री राम के मंदिर के प्रति भक्तों का बहुत ज्यादा उत्साह है, जिस कारण मंदिर में बहुत भीड़ होना आम बात होगी। अतः इसी कारण को देखते हुए मंदिर के आकार में वृद्धि की गई थी। उन्होंने यह भी बताया कि मंदिर के डिजाइन में दो मंडप भी जोड़े गए हैं।

Ram Mandir
Ram Mandir

मंदिर का पिछला डिज़ाइन लगभग तीन दशक पहले बनाया गया था। मंदिर का पिछला डिज़ाइन 141 फीट था जिसमें संशोधन करते हुए इस डिज़ाइन में 20 फीट की वृद्धि की गई थी।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि, जितने पत्थरों पर पहले से ही डिज़ाइन और नक्काशी की जा चुकी है उनका उपयोग भी किया जाएगा।

Ram Mandir
Ram Mandir

इसी के साथ निखिल सोमपुरा ने कहा कि उनके और उनके परिवार के लिए श्री राम मंदिर का डिजाइन बनाना बहुत ही सम्मान और गर्व की बात है। इस डिज़ाइन को पूरा करने में 3.5 वर्ष का समय लगेगा। मंदिर 1 वर्ष के अन्दर ही तैयार हो जायेगा परन्तु इसकी नक्कासीयों को बनाने में समय लगेगा।

Ram Mandir
Ram Mandir

प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भूमि पूजन होने के बाद मंदिर के निर्माण कार्य को शुरू किया जाएगा। सभी मशीनरी और कारीगर अपने अपने यथा स्थान पर पहुंच चुके हैं और भूमि पूजन के तुरंत बाद मंदिर की नींव का कार्य तुरंत शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply